नाले के पानी को ट्रीटमेंट कर उपयोग करेगा निगम, छुट्‌टी के दिन भी आयुक्त ने देखा प्रोजेक्ट साइड…

0
103

02 जून 2019, भिलाई। नगर निगम भिलाई के जोन क्रमांक 1 क्षेत्र में आने वाले नेहरू नगर से लगे हुए कोसानाला का निगम कमिश्नर सुंदरानी ने निरीक्षण किया। बरसात के पहले विभिन्न क्षेत्रों सेेेे गुजरने वाली पानी का बरसात के पहले जायजा लिया।

  • बीएसपी प्रबंधन के क्षेत्रों से नाला के माध्यम से आने वाले गंदे पानी को शुद्ध करने के लिए भिलाई नगर रेलवे स्टेशन के समीप सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के फाइटो राइट सिस्टम पद्धति से पानी को शुद्धिकरण करने का कार्य किया जा रहा है एवं इस पानी का सदुपयोग करने के लिए नेचुरल सिस्टम तैयार किया जा रहा है।
  • सुपेला की ओर से आने वाले नाला एवं प्रियदर्शनी परिसर की ओर से आने वाले नाला का पानी जोकि कोसानाला, मॉडल टाउन होते हुए शहर से बाहर की ओर निकल जाता है।
  • बारिश के दिनों में कोसानाला क्षेत्र में ढलान होने के कारण एवं नाला में पानी अधिक होने के कारण जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है इसका समाधान निकालने हेतु आयुक्त महोदय द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले नाले के पानी की जानकारी प्राप्त करते हुए उन क्षेत्रों तक पहुंचे।
  • आयुक्त महोदय ने पाया कि सुपेला की ओर से आने वाले नाला में पानी का प्रवाह एवं स्तर ग्रीष्म ऋतु में भी अधिक है इस पानी का उपयोग शुद्धीकरण करते हुए संजय नगर तालाब एवं उद्यान में करने हेतु कार्य योजना तैयार करने जोन आयुक्त जोन क्रमांक 01 एवं एजेंसी को आदेशित किया गया है।
  • प्रियदर्शनी परिसर की ओर से बहने वाले नाला जोकि कोसानाला की ओर प्रवाहित होता है जोकि टोल प्लाजा के ठीक पूर्व है के पुल के नीचे आयुक्त महोदय द्वारा निरीक्षण करते हुए प्रवाहित जल को नियंत्रित करने के लिए वहां पर रखे हुए अनुपयोगी सीमेंट के ब्लॉक से एवं एक गेट जिसको ऑपरेट किया जा सके तैयार करने हेतु जोन आयुक्त को निर्देशित किए है।
  • जिससे कभी भी जल के प्रवाह को नियंत्रित किया जा सके एवं ग्रीष्म ऋतु में इस जल सदुपयोग किया जा सके, कोसानाला की सफाई के निर्देश भी आयुक्त महोदय द्वारा दिए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here