CBSE Exam 2021: जानिए कब होगी सीबीएसई की परीक्षाएं, इस बार छात्रों को मिलेगी ये राहत..

0
101

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण भले ही रफ्तार पकड़े हुए हैं, लेकिन देश में सीबीएसई की परीक्षा अपने समय पर ही आयोजित कराई जाएगी। बढ़ती अटकलों के बीच एक शीर्ष बोर्ड अधिकारी ने पुष्टि की है कि कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं हमेशा की तरह फरवरी-मार्च में ही होंगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने कहा कि अब बोर्ड की परीक्षा 2021 में देरी करने की कोई योजना नहीं है।

सीबीएसई द्वारा 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को ऑफलाइन आयोजित किए जाने की पुष्टि होने के लगभग एक सप्ताह बाद परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने बोर्ड परीक्षा की तारीख की पुष्टि की है। वहीं, भारद्वाज ने बताया है कि बोर्ड 2021 में ऑफलाइन मोड में बिना किसी परेशानी के परीक्षा करवाने का प्रबंध कर रहा है।

सीबीएसई ने कोरोना महामारी के बीच कम्पार्टमेंट परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया था। अब उसी के आधार पर 2021 में बोर्ड परीक्षाओं को ऑफलाइन मोड में करवाने की योजना बना रहा है। छात्रों को राहत देते हुए उन्होंने आगे कहा कि ऐसी संभावना है कि छात्रों का कोरोना के कारण पढ़ाई में जो नुकसान हुआ है, उसके लिए उन्हें परीक्षाओं के बीच में अधिक समय दिया जा सकता है।

  • प्रैक्टिकल के खुल सकते हैं स्कूल

2019 में डेटशीट तैयार करते समय छात्रों को दो विषयों की परीक्षाओं के बीच पर्याप्त अंतर मिला था। उन्होंने कहा कि अगर कुछ परीक्षाओं को दोबारा निर्धारित किया गया था तो भी यह सुनिश्चित कर लिया गया था कि बाद की परीक्षा आसान थी। व्यावहारिक परीक्षाओं को लेकर भारद्वाज ने कहा है कि राज्य सरकारें जल्द ही स्कूलों को फिर से खोल देंगी और छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए समय मिलेगा।

आमतौर पर स्कूलों को लगभग 1.5 महीने मिलते हैं, लेकिन इस साल व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने और COVID-19 दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए सभी पचारिकताओं को पूरा करने के लिए उन्हें दो महीने से अधिक का समय मिल सकता है।