0
595

प्रसिद्ध राजनेता एवं भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री पी. वी.नरसिम्हा राव

पीवी नरसिम्हा राव या पामुलपर्ती वेंकट नरसिम्हा राव ने 1991 से 1996 के बीच भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्हें भारतीय अर्थव्यवस्था को उदार बनाने वाले व्यापक आर्थिक सुधारों की शुरुआत करने के लिए जाना जाता है।

पीवी नरसिम्हा राव का जन्म 28 जून, 1921 को करीमनगर के पास, पूर्ववर्ती आंध्र प्रदेश में हुआ था। राव पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज गए। फिर उन्होंने बॉम्बे और नागपुर विश्वविद्यालयों में भाग लिया, जहाँ से उन्होंने कानून की डिग्री प्राप्त की। उन्हें एक प्रतिष्ठित विद्वान के रूप में भी जाना जाता है जो कई भाषाओं में निपुण थे।

राजनीति में उनकी शुरुआत तब हुई जब वे ब्रिटेन से स्वतंत्रता की लड़ाई के लिए एक कार्यकर्ता के रूप में कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। वह आंध्र प्रदेश राज्य विधान सभा के सदस्य भी थे। भारत के प्रधान मंत्री बनने से पहले, राव ने लोकसभा में आंध्र प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। वह विदेश मंत्री भी थे।

1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद, कांग्रेस (आई) पार्टी ने राव को अपना प्रमुख चुना और उन्होंने तब प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला। राव ने भारत की अर्थव्यवस्था को एक

खुला-बाजार में बदलकर अपने मिशन की शुरुआत की।
इमेज:इंडियन नेशनल कांग्रेस

उन्होंने सरकारी नियंत्रण को कम करने, सब्सिडी को प्रतिबंधित करने और कई सार्वजनिक उद्योगों के निजीकरण की मांग की। अर्थव्यवस्था की सुधार भविष्य के प्रधान मंत्री, राव के वित्त मंत्री के रूप में मनमोहन सिंह के साथ शुरू हुआ – उदारीकरण, वैश्वीकरण और निजीकरण के रूप में।

मई 1996 में, कांग्रेस पार्टी के संसदीय चुनावों में भारी अंतर से हारने के बाद, राव ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

23 दिसंबर, 2004 को दिल का दौरा पड़ने से राव की मृत्यु हो गई।