बॉलीवुड :65 साल से ऊपर के एक्टर्स को परमिशन नहीं शूटिंग की ,क्या है उनकी राय?

0
287

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण करीब ढाई महीने तक शूटिंग बंद होने के बाद, अब महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के नॉन-कंटेनमेंट जोन में कुछ नियमों के साथ शूट की इजाजत दे दी है. एक नियम के मुताबिक, 65 साल से ज्यादा के एक्टर्स को सेट पर आने की इजाजत नहीं होगी. इसपर क्विंट ने की टीवी इंडस्ट्री के कुछ जाने-माने सीनियर एक्टर्स से बात.

राकेश बेदी

राकेश बेदी ‘उरी’, ‘यस बॉस’, ‘फिर हेरा फेरी’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं और टीवी सीरियल ‘भाभी जी घर पर हैं’ में भी दिख चुके हैं.

बेदी को उम्मीद है कि हालात बेहतर होंगे. वो कहते हैं,

“मुझे लगता है कि फिल्म और टीवी इंडस्ट्री भी फेज में शुरू होगी, जैसे सरकार सभी कामों को शुरू कर रही है. इसी तरह, उम्मीद है कि फिल्म और टीवी इंडस्ट्री भी शुरू होगी, सीनियर एक्टर्स भी जल्द ही सेट पर लौटेंगे.”

अवतार गिल

40 सालों से इंडस्ट्री का हिस्सा रहे एक्टर-डायरेक्टर अवतार गिल (70) ने क्विंट से कहा कि बिना सीनियर एक्टर्स से इंडस्ट्री में काम नहीं हो सकता.

आप अमिताभ बच्चन जैसे एक्टर्स को रिप्लेस नहीं कर सकते. अगर अमिताभ बच्चन ही लीड रोल में हैं, तो आप किसी और को नहीं रख सकते. इसी तरह, आप रजा मुराद, अनुपम खेर, किरण खेर, परेश रावल, रंजित, प्रेम चोपड़ा, दिलीप ताहिल, फरीदा जलाल को रिप्लेस नहीं कर सकते. “

सिक्के का एक पहलू ये भी है कि हमने यंग एक्टर्स को बुजुर्ग कैरेक्टर प्ले करते भी देखा है. हाल ही में टीवी में भी रोल के लिए रियलिस्टक कैरेक्टर्स को लेने का ट्रेंड देखा गया है.

हिट टीवी सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में 47 साल के अमित भट्ट ‘चंपकलाल जयंतीलाल गड़ा’ का रोल प्ले करते हैं.

सुहासिनी मुले कहती हैं कि प्रोड्यूसर्स की ये भी चिंता है कि अगर कोई एक्टर लगातार सीरियल कर रहा है, तो आप उसे अचानक से गायब नहीं कर सकते.

अवतार गिल का भी कहना है कि सेट पर हेल्थ प्रोटोकॉल को फॉलो करने में समय लग जाएगा. उन्होंने कहा, “सलमान खान सेट पर अकेले नहीं आएंगे और दीपिका अपना मेकअप खुद नहीं करेंगी. ऐसे एक्टर्स हैं जो ये रोल करने को तैयार है ताकि संपर्क कम हो, लेकिन असलियत ये है कि फिल्म और टीवी ग्रुप एक्टिविटी है. सेट पर कम लोगों का होना मुमकिन नहीं है.”

हालांकि कुछ सीनियर एक्टर्स समझौता करने के लिए तैयार हैं और कहते हैं कि वो अपना मेकअप खुद कर लेंगे, क्योंकि वो संक्रमण के जोखिम को कम करना चाहते हैं. सवाल ये है कि- क्या सीनियर और छोटे एक्टर्स को ही इस मुश्किल का सामना करना पड़ेगा? क्या A-लिस्टर्स टीवी और फिल्म एक्टर्स के लिए भी नियम बदलेंगे?