मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक,आदर्श आचार संहिता, निर्वाचन व्यय और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों को लेकर हुई चर्चा

0
62

रायपुर 19 मार्च 2024

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने सोमवार को प्रदेश के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आदर्श आचार संहिता और निर्वाचन व्यय को लेकर बैठक की । इस बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की भी जानकारी पदाधिकारियों को दी गई ।

बैठक में बताया गया कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सम्पूर्ण प्रदेश में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है और निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होने तक यह प्रभावशील रहेगी। राज्य के सभी मतदान केन्द्रों में सुनिश्चित सुविधाएं जैसे- रैंप, पानी, बीजली, शौचालय आदि की व्यवस्था कर ली गई है। प्रत्येक मतदान केन्द्र में मतदाता सहायता केन्द्र का निर्माण किया जाएगा।

बैठक में यह भी बताया गया कि सभी मतदान केन्द्रों में बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं की सहायता हेतु मतदाता मित्र भी मौजूद रहेंगे। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु वाले वृद्ध, 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता रखने वाले दिव्यांगजन एवं कोविड-19 के संदिग्ध अथवा संक्रमित मतदाता भी निर्धारित प्रारूप के माध्यम से निर्वाचन की अधिसूचना दिनांक के 5 दिन के अंदर सम्बंधित रिटर्निंग अधिकारी को आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं, जिससे वह डाक मतपत्र के माध्यम से घर पर ही वोटिंग कर सकेंगे।

बैठक में राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों को निर्वाचन के दौरान व्यय किए जाने की सीमा के संबंध में जानकारी दी गई और निर्वाचन अवधि के दौरान वाहनों व रैलियों की अनुमति की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया।  बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नीलेश कुमार महादेव क्षीरसागर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पी.एस. ध्रुव सहित वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।